ये 10 सेलेब्स डायबिटीज होने के बाद भी रहते हैं एकदम फिट!

डायबिटीज कंट्रोल करने के अब ऐसे कई तरीके मौजूद हैं जिन्हें फॉलो करके इस बीमारी की गंभीरता को कम किया जा सकता है। इसी बात को आम लोगों के साथ ही लोगों के दिलों पर राज करने वाले कई वे सेलेब्स भी समझ चूके हैं जिन्हें खुद डायबिटीज हैं। इन सेलेब्स ने डायबिटीज को कंट्रोल करने के आसान तरीके सीखें और उन्हें अपनाया भी। अब इनमें से अधिकांश सेलेब्स अपने काम को बखूबी अंजाम देने के साथ ही डायबिटीज पेशेंट्स को अवेयर करने का काम भी करते हैं। हम यहां बता रहे हैं ऐसे ही दस सेलेब्स के बारे में :

1. सोनम कपूर


सोनम कपूर का वजन बचपन से ज्यादा था। टीन एज की उम्र तक आते-आते  उन्हें डायबिटीज के बारे में पता चला। दरअसल सोनम को टाइप 1 डायबिटीज है जिसे कंट्रोल रखने के लिए वे इंसुलिन लेती हैं। साथ ही इस बीमारी को काबू में करने के लिए वे पॉवर योगा, वेट ट्रेनिंग और पायलेट्स जैसे वर्कआउट करती हैं। वे कहती हैं इस तरह के वर्कआउट से उन्हें डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलती है। फिट रहने के लिए वे स्क्वेश खेलना पसंद करती हैं।

2. फहाद खान 

Image result for download picture of fawad khanफिल्म खूबसूरत में सोनम कपूर के को स्टार और पाकिस्तान के मशहूर एक्टर फहाद खान को डायबिटीज है। फहाद को इस बीमारी का पता महज 17 साल की उम्र में ही लग गया था। इस बीमारी का सामना करने के लिए फहाद हेल्दी डाइट जैसे दालें, अंडे और नींबू पानी लेना पसंद करते हैं। फहाद चाहे कितने भी व्यस्त क्यों न हो लेकिन रोज दो घंटे जिम में कसरत जरूर करते हैं।

3. सुधा चंद्रन

Related imageसुधा चंद्रन एक कार एक्सीडेंट में अपने पैर गंवाने के बाद भी एक्टिंग से लेकर डांस में खुद को साबित करने में सफल रही हैं। जब उन्हें डायबिटीज होने का पता चला तो वे घबराई नहीं बल्कि उन्होंने इस बीमारी से जीतने की योजना बनाई। वे रोज दवा लेती हैं। साथ ही एक्सरसाइज करके अपनी फिटनेस को बनाए हुए हैं। बढ़ती उम्र में उनकी हिम्मत तारीफ के काबिल है।

4. सलमा हायेक

Related imageसलमा हायेक को गर्भावधि डायबिटीज थी। डायबिटीज की यह स्थिति आमतौर पर प्रेग्रेंसी के दौरान सामने आती है। उन्होंने एक अमेरिकन बेबी मैगजीन को दिए इंटरव्यू में बताया कि यह बीमारी उनके परिवार में पीढिय़ों से चली आ रही है। डायबिटीज की इस कंडिशन से बचने के लिए सलमा प्रेग्रेंसी में अनहेल्दी फूड न खाने की सलाह देती हैं। सलमा कहती हैं अगर वक्त रहते गेस्टेशनल डायबिटीज को कंट्रोल न किया जाए तो गर्भपात, बर्थ डिफेक्ट या डिलीवरी के दौरान उलझन के चांस बढ़ सकते हैं।

5. वसीम अकरम

Image result for download picture of vasim akram
अपनी फिटनेस के लिए मशहूर क्रिकेटर वसीम अकरम को जब डायबिटीज के बारे में पता चला तो यह बात उनके लिए किसी सदमे से कम नहीं थी। लेकिन इस बीमारी ने उन्हें कमजोर नहीं किया बल्कि सामने आई परेशानी से पूरे जोश के साथ लडऩा सीखाया। वसीम डायबिटीज कंट्रोल करने का मूलमंत्र मेंटल डिसीप्लीन को मानते हैं। वसीम डायबिटीज होने के पहले के उन दिनों को याद करते हैं जब वे रोज बिरयानी, नान और कुल्चा खाते हैं। लेकिन डायबिटीज होने के बाद वे ऐसी चीजें अवॉयड करते हैं। वे रात को भारी भोजन नहीं खाते और एक बाउल सलाद लेना पसंद करते हैं। वसीम कहते हैं इससे मेरा शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

6. कमल हासन

Image result for download picture of kamal hasan

कमल हासन दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपर हिट अभिनेता है। उन्हें भी डायबिटीज है। डायबिटीज होने के बाद भी वे इस बीमारी से हार माने बिना फिल्मों के साथ राजनीति में भी सक्रिय हैं। साथ ही वे डायबिटीज के बारे में लोगों को जागरूक करने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। अपनी फिटनेस को मेंटेन करने के लिए वे स्मोकिंग और अल्कोहल से दूर रहते हैं।

7. गौरव कपूर 

Image result for download picture of gaurav kapoorगौरव वीजे और आईपीएल एक्स्ट्रा इन्निंग्स के मेजबान हैं। गौरव को टाइप 1 डायबिटीज हैं जिसके बारे में उन्हें महज 22 साल की उम्र में पता चला। गौरव मानते हैं कि डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए स्ट्रेस फ्री लाइफस्टाइल बेहद जरूरी है। वे दिन में दो बार खाना खाने के बजाय कम मात्रा में कई बार खाना पसंद करते हैं। साथ ही मेडिटेशन करके अपने फिटनेस को मेंटेन करते हैं। उनके फिजिकल सेशन में जॉगिंग, लाइट जिम सेशन जैसी एक्सरसाइज शामिल हैं।

8. सामंथा रुथ प्रभु

Image result for download picture of samantha ruth prabhu
दक्षिण भारत की इस खूबसूरत अभिनेत्री को डायबिटीज है। सामंथा के अनुसार आज के दौर में डायबिटीज एक कॉमन डिसीज है। हालांकि इसे कंट्रोल करने के लिए अनुशासन बद्ध जिंदगी जीना जरूरी है। सामंथा रोज पांच बजे उठती हैं। वे अपने वर्कआउट रूटीन को कभी मिस नहीं करती। जॉगिंग उनकी फेवरेट एक्सरसाइज है। साथ ही वे मार्शल आर्ट भी करती हैं।  वे बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए रोज नारियल पानी पीती हैं। साथ ही ताजे फलों का रस और प्रोटीन बेस्ड डाइट लेना पसंद करती हैं।

9. शेरॉन स्टोन

Image result for download picture of sharon stone
हॉलीवुड एक्ट्रेस शेरॉन स्टोन को टाइप 1 डायबिटीज है। वे डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए इंसुलिन के इंजेक् शन लेती हैं। काम के अतिरिक्त दबाव और लंबी वर्किंग शिफ्ट होने के बाद भी वे इस बीमारी को कंट्रोल करके हेल्दी लाइफस्टाइल लीड कर रही हैं।

10. बिली जिन किंग

Image result for download picture of billie jean king

अमेरिका की इस पूर्व टेनिस खिलाड़ी को डायबिटीज होने का पता 2006 में चला। इस बीमारी से लडऩे के लिए सबसे पहले उन्होंने अपना वजन लगभग 15 किलो कम किया। बिली को इस बात की खुशी है कि उन्होंने स्वस्थ जीवनशैली को अपनाकर डायबिटीज को कंट्रोल कर लिया।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.